पांच राज्यों के चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने किया तारीखों का ऐलान, जानें किन राज्यों में कब है चुनाव

news

नई दिल्ली: इस साल पांच राज्यों में चुनाव होने वाले हैं. उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड में चुनाव होने है. पांच राज्यों के लिए चुनाव की तारीखों के ऐलान के लिए चुनाव आयोग की प्रेस कान्फ्रेंस शुरू हो गई है. चुनाव आयोग ने यह भी साफ कर दिया है कि चुनाव तय समय पर ही होंगे.

गोवा, पंजाब, मणिपुर, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव पर मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा सर्विस मतदाता को मिलाकर 18.34 करोड़ मतदाता इस चुनाव में हिस्सा लेंगे जिनमें से 8.55 करोड़ महिला मतदाता हैं. मतदान केंद्रों की संख्या 2,15,368 है, 2017 के विधानसभा चुनावों से मतदान केंद्रों की संख्या 16% बढ़ाई गई है।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा 80 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग व्यक्ति और कोविड-19 पॉजिटिव व्यक्ति पोस्टल बैलेट से मतदान कर सकते हैं.

सभी चुनाव अधिकारियों और कर्मचारियों को फ्रंटलाइन वर्कर माना और सभी पात्र अधिकारियों को प्रीकोशनरी डोज़ लगाई जाएगी.

आगे ही मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि 15 जनवरी 2022 तक किसी भी रोड शो, पदयात्रा, साइकिल रैली, बाइक रैली और जुलूस निकालने की अनुमति नहीं होगी. चुनाव आयोग स्थिति की समीक्षा करेगा और बाद में नए निर्देश जारी किए जाएंगे.

चुनाव आयोग ने कहा, सभी 5 राज्यों के चुनाव कुल सात चरणों में पूरे होंगे. उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी को पहले चरण के मतदान होंगे, दूसरे चरण में 14 फरवरी को उत्तर प्रदेश के दूसरे चरण और पंजाब में एक चरण, उत्तराखंड में एक चरण, गोवा में एक चरण में मतदान पूरे होंगे.10 मार्च को सभी राज्यों में मतगणना होगी



संबंधित समाचार

Haryana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजनीति की दिशा बदल दिया- अनिल विज

पंचकूला: हरियाणा के स्वास्थ्य एवं ग्रह मंत्री अनिल विज द्वारा आज पंचकूला के सेक्टर 3 ताऊ देवी लाल स्टेडियम से 198 नए रोग परिवहन एंबुलेंस और 47 मोबाइल चिकित्सा इकाइयों को हरी झंडी देकर रवाना किया। इस अवसर पर हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा की स्वास्थ सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए नई एंबुलेंस और मोबाइल चिकित्सक इकाइयों के आने से स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार होगा।

UP: मुलायम के साढू और कांग्रेस की पोस्टर गर्ल भाजपा में हुई शमिल, अखिलेश यादव ने तो नेताजी को बंधक बना रखा है- प्रमोद कुमार गुप्ता

लखनऊ:  यूपी विधानसभा चुनाव से पहले राजनीतिक पार्टियों में उथल-पुथल मचा हुआ है। कांग्रेस की पूर्व नेता प्रियंका मौर्य और समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक प्रमोद गुप्ता भाजपा में शामिल हुए। इसके साथ ही समाज सेवा के लिए मैं कांग्रेस से जुड़ी थी,मुझे कहा गया आप मेहनत करें फल ज़रुर मिलेगा। एक स्लोगन मिला लड़की हूं लड़ सकती हूं। मैं आज कहूंती हूं लड़की हूं लड़ने का हुनर रखती हूं,मेहनत भी की,परिणाम भी अच्छे आए पर मुझे लड़ने का मौका नहीं मिला है।

UP: कांग्रेस ने जारी की दूसरी लिस्ट, 41 उम्मीदवारों में 15 महिलाएं, देखे लिस्ट

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद सभी पार्टियों ने अपने-अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करना शुरू कर है। इसके कड़ी में कांग्रेस ने अपनी दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में महिलाओं का भागीदारी रही है। पार्टी ने दूसरी लिस्ट में 41 उम्मीद्वारों के नाम का ऐलान किया है। इस सूची में 15 महिलाओं को जगह मिली है।  

लाइव अपडेट

बड़ी खबरें

Top Ads