Winter: सर्दियों के मौसम में इन घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर रखे अपने आप को रखें स्वस्थ

news

नई दिल्ली: देश में सर्दियों का सीजन शुरू हो गया है। खासतौर उत्तर भारत में ठंड की जबरदस्त मार पड़ रही है। इसके साथ ही ठंड में होने वाली बीमारियां लोगों के सिरदर्द बन चुकी है। वहीं दूसरी तरफ में कोरोना काल में सर्दी जुकाम लोगों के लिए जी का जंजाल बना चुका है। आज आपको हम सर्दी से बचने के ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने और परिवार को सर्दी से बचा सकते हैं।

मैथी

सर्दियों में मैथी का प्रयोग सबसे ज्यादा किया जाता हैं ठंड बढ़ते ही बाल झड़ने की समस्याएं बढ़ जाती हैं ऐसे में मैथी का प्रयोग कर इस समस्या से निजात पाया जा सकता हैं क्योंकि मैथी में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता हैं जो बालों को स्ट्रॉन्ग बनता हैं।

गुड़

गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन, फास्फोरस, कॉपर, मैग्नीशियम, कैल्शियम मौजूद होते हैं। जो सर्दियों में आपकी सेहत का खास ख्याल रखती हैं और खून को भी साफ रखने में मदद करता है।

तिल

तिल गर्म होता है. इसीलिए आपने अक्सर सुना होगा कि सर्दियों में तिल का सेवन करना चाहिए। क्योंकि तिल में मोनो- सैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। साथ ही तिल में एंटी- बैक्टीरियल तत्व मौजूद होते हैं, जो घाव को जल्दी भरते हैं।

 खजूर

सर्दी के मौसम में खजूर का सेवन करने सें शरीर में फाइबर की कमी दूर हो जाती है और साथ ही शरीर को मजबूत भी बनाता है। रोजाना 2 खजूर खाने से यह खून में हीमोग्लोबिन के स्तर को भी कंट्रोल में रखता है।



संबंधित समाचार

Weather: दिल्ली और हरियाणा में मौसम की दोहरी मार, राजधानी में येलो अलर्ट, पहाड़ों में जनजीवन अस्त व्यस्त

नई दिल्ली:  देश की राजधानी दिल्ली में लगातार सातवें दिन शीतलहर जारी की है। दिल्ली-एनसीआर में घना कोहरा छाया रहा है। जिसके कारण विजिबिलिटी कम दर्ज की गई है। साथ ही मौसम विभाग ने दिल्ली में बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने दिल्ली में बारिश के साथ ठंडी हवाएं चलने के आसार जताया है। न्यूनतम तापमान 2-4 डिग्री बढ़ने की संभावना है। दिल्ली-एनसीआर में 22 जनवरी को येलो अलर्ट जारी भी किया गया है।

Delhi Pollution: दिल्ली में नहीं थम रहा जहरीली हवा का प्रकोप, जानें क्या है आज का एक्यूआई

नई दिल्ली: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण की स्थिति में कुछ सुधार के बाद एक बार फिर बहुत खराब श्रेणी में आ चुकी है। इसके साथ ही राहत की बात की यह कि सभी इलाके रेड जोन से बाहर नजर आए है। दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक(AQI) 331 के पार पहुंच गया है।

Delhi Pollution: दिल्ली वालों पर जहरीली हवा का सितम, जानें क्या है आज का एक्यूआई

नई दिल्ली: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण की स्थिति में कुछ सुधार के बाद एक बार फिर बहुत खराब श्रेणी में आ चुकी है। इसके साथ ही राहत की बात की यह कि सभी इलाके रेड जोन से बाहर नजर आए है। दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक(AQI) 301 के पार पहुंच गया है। बारिश होने के बाद प्रदूषण से दिल्लीवालों को काफी राहत मिली थी।  लेकिन एक बार फिर प्रदूषणा का स्तर बढ़ गया है। दिल्ली वालों के फिर जहरीली हवा का प्रकोप झेलना पड़ रहा है।

लाइव अपडेट

बड़ी खबरें

Top Ads