Rajasthan: खादी से निर्मित दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज किया प्रदर्शित, लंबाई-चौड़ाई जानकर हैरान रह जाएंगे आप

news

जैसलमेर:  भारत में आज का दिन यानी 15 जनवरी बेहद खास है। भारतीय सेना आज अपना स्थापना दिवस मना रही है। सेना दिवस 2022 के मौके पर भारतीय सेना पश्चिमी राजस्थान में भारत-पाकिस्तान बॉर्डर के पास जैसलमेर में इतिहास रच दिया। यहां पर देश में तीसरी बार सबसे ऊंचा तिरंगा प्रदर्शित गया है। भारतीय सेना की दक्षिणी कमान ने जैसलमेर स्थित सैन्य स्टेशन में 225 फीट लंबा और 150 फीट चौड़ा राष्ट्रीय ध्वज का अनावरण किया है, जो 26 जनवरी तक रहेगा।

समारोह में मुख्य अतिथि बैटल एक्स डिवीजन के जीओसी मेजर जनरल योगेंद्र सिंह मान ने बटन दबाकर डिस्प्ले किया। इस मौके पर पूर्व महावराल चैतन्यराज सिंह, जैसलमेर वायुसेना स्टेशन के कमांडर ग्रुप कैप्टन एएस पन्नू समेत भारतीय थल सेना व वायु सेना के अधिकारी उपस्थित रहे। इस ध्वज का निर्माण मैसर्स खादी डायर्स एंड प्रिंटर्स द्वारा किया गया है, जो भारतीय विरासत के लिए एक उपयुक्त श्रद्धांजलि है। यह झंडा सौ प्रतिशत खादी सामग्री से बना है।

झंडा फहराना भारत की आजादी के 75वें वर्ष को आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। बता दें कि इससे पहले यह झंडा लद्दाख और मुम्बई में दिख चुका है। अब इसे जैसलमेर में लगाया गया है। बैटल एक्स डिवीजन के जीओसी मेजर जनरल योगेंद्र सिंह मान ने बटन दबाकर डिस्प्ले किया। ने इस राष्ट्रीय ध्वज का अनावरण किया है। राष्ट्रीय ध्वज को प्रमुखता से प्रदर्शित किया गया है और कई किलोमीटर की दूरी से स्पष्ट रूप से दिखाई देता है। यह स्मारक ध्वज हमारे देश के लोगों के गौरव और आकांक्षा को दर्शाता है, जिसका उद्देश्य सभी नागरिकों को गौरव और राष्ट्रवाद की भावना के समर्थन में बुनना है।

भारत-पाकिस्तान सीमा पर दुनिया में खादी से बने सबसे बड़े राष्ट्रीय ध्वज को प्रमुखता से लगाया गया है। यह झंडा कई किलोमीटर दूर से ही स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। आर्मी डे के दिन भारतीय सेना की वीरता औ देश के लिए सेना की कुर्बानी को याद किया जाता है। जैसलमेर में लगाया यह झंडा सेना के मनोबल को और बढ़ाएगा। इस झंडे को 70 कारीगरों ने मिलकर 49 दिनों में तैयार किया है। झंडे को बनाने के लिए 4500 मीटर हाथ से काते और हाथ से बुने खादी के सूती ध्वजपट का इस्तेमाल किया गया है। इससे पहले 2 अक्टूबर 2021 को महात्मा गांधी की 152वीं जयंती पर लेह में दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा को फहराया गया था।



संबंधित समाचार

Uttarakhand: खाटी से चुनाव लडेंगे सीएम, भाजपा की पहली लिस्ट में किस-किस को मिली जगह, जानें

नई दिल्ली:  उत्तराखंड विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने पहली लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में 59 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। राज्य में 14 फरवरी को मतदान होने वाले है। चुनाव के नतीजे 10 मार्च को घोषित कर दिए जाएंगे। इसके साथ ही 10 मौजूदा विधायकों को टिकट नहीं दिया गया है।

UP: वैक्सीन नहीं लगवाने पर पूरा गांव सीज, बाहर निकलने पर लगाई रोक

सहारनपुर: उत्तर प्रदेश के जनपद सहारनपुर में प्रशासन द्वारा वैक्सीनेशन ना कराने को लेकर पूरे गांव को वेरीगेटिग लगाकर सीज कर दिया गया है। आपको बता दें जनपद सहारनपुर के थाना रामपुर क्षेत्र के गांव चकवाली में 450 लोगों ने नहीं लगवाया वैक्सीन का एक भी टीका जिसकी सूचना प्रशासन को मिलने के बाद पुलिस प्रशासन ने गांव में लकड़ी की बेरी रेटिंग लगाकर पूरे गांव को बंद कर दिया है।

Rajasthan: सूरतगढ़ में जबरदस्त सड़क हादसा, तीन लोगों की मौके मौत

सूरतगढ़:  राजस्थान के सूरतगढ़ में पालीवाला स्टैंड के पास जबरदस्त सड़क हो गया है। ट्रोला कैंटर के बीच भीषण भिड़ंत में तीन लोगों की मौत हो गई। हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और शवों को बाहर निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भेज कर जांच में जुट गई।

लाइव अपडेट

बड़ी खबरें

Top Ads