भारत के स्टार्टअप्स खुद को आसानी से दुनिया के दूसरे देशों तक पहुंचा सकते हैं- पीएम मोदी

news

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्टार्टअप उद्यमियों के साथ संवाद किया। स्टार्टअप उद्यमयी प्रधानमंत्री के सामने छह विषयों पर प्रेजेंटेशन भी दिया। पीएम मोदी ने कहा कि देश के उन सभी स्टार्टअप्स को सभी इनोवेटिव युवाओं को बहुत-बहुत बधाई देता हूं, जो स्टार्टअप्स की दुनिया में भारत का झंडा बुलंद कर रहे हैं। स्टार्टअप्स का ये कल्चर देश के दूर-दराज तक पहुंचे, इसके लिए 16 जनवरी को अब नेशनल स्टार्ट अप डे के रूप में मनाने का फैसला किया गया है।

पीएम मोदी ने कहा कि हमारा प्रयास देश में बचपन से ही छात्रों में इनोवेशन के प्रति आकर्षण पैदा करने और इनोवेशन को संस्थागत करने का है। 9,000 से अधिक अटल टिंकरिंग लैब्स आज बच्चों को स्कूलों में इनोवेटे करने और नए विचारों पर काम करने का मौका दे रही हैं। उन्होंने कहा कि इनोवेशन को लेकर भारत में जो अभियान चल रहा है, उसी का प्रभाव है कि ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में भी भारत की रैंकिंग में बहुत सुधार आया है। वर्ष 2015 में इस रैंकिंग में भारत 81 नंबर पर था। अब इनोवेशन इंडेक्स में भारत 46 नंबर पर है।

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि भारत के स्टार्टअप्स खुद को आसानी से दुनिया के दूसरे देशों तक पहुंचा सकते हैं। इसलिए आप अपने सपनों को सिर्फ लोकल ना रखें बल्कि ग्लोबल बनाएं। पहले बेहतरीन समय में भी एक या दो ही बड़ी कंपनी बन पाती थी लेकिन बीते साल 42 यूनिकॉर्न हमारे देश में बने हैं। हज़ारों करोड़ रुपए की ये कंपनियां आत्मविश्वासी भारत की पहचान हैं। आज भारत तेज़ी से यूनिकॉर्न की सेंचुरी लगाने की तरफ बढ़ रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 21वीं सदी के इस दशक में आपको ये बात ध्यान रखनी है कि जिस स्पीड से, जिस स्केल पर आज सरकार गांव-गांव तक डिजिटल एक्सेस देने के लिए काम कर रही है,उससे भारत में करीब 100 करोड़ इंटरनेट यूजर होने वाले हैं। मेरा स्टार्टअप्स से आग्रह है कि आप गांवों की तरफ भी बढ़ें।



संबंधित समाचार

Uttarakhand: खाटी से चुनाव लडेंगे सीएम, भाजपा की पहली लिस्ट में किस-किस को मिली जगह, जानें

नई दिल्ली:  उत्तराखंड विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने पहली लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में 59 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। राज्य में 14 फरवरी को मतदान होने वाले है। चुनाव के नतीजे 10 मार्च को घोषित कर दिए जाएंगे। इसके साथ ही 10 मौजूदा विधायकों को टिकट नहीं दिया गया है।

UP: वैक्सीन नहीं लगवाने पर पूरा गांव सीज, बाहर निकलने पर लगाई रोक

सहारनपुर: उत्तर प्रदेश के जनपद सहारनपुर में प्रशासन द्वारा वैक्सीनेशन ना कराने को लेकर पूरे गांव को वेरीगेटिग लगाकर सीज कर दिया गया है। आपको बता दें जनपद सहारनपुर के थाना रामपुर क्षेत्र के गांव चकवाली में 450 लोगों ने नहीं लगवाया वैक्सीन का एक भी टीका जिसकी सूचना प्रशासन को मिलने के बाद पुलिस प्रशासन ने गांव में लकड़ी की बेरी रेटिंग लगाकर पूरे गांव को बंद कर दिया है।

Rajasthan: सूरतगढ़ में जबरदस्त सड़क हादसा, तीन लोगों की मौके मौत

सूरतगढ़:  राजस्थान के सूरतगढ़ में पालीवाला स्टैंड के पास जबरदस्त सड़क हो गया है। ट्रोला कैंटर के बीच भीषण भिड़ंत में तीन लोगों की मौत हो गई। हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और शवों को बाहर निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भेज कर जांच में जुट गई।

लाइव अपडेट

बड़ी खबरें

Top Ads