Rajasthan: 51 साल की उम्र किया बड़ा कारनामा, महिलाओं के लिए प्ररेणा बनी भंवरी

news

झुंझुनूं: राजस्थान के झुंझुनूं में भंवरी ने 51 साल की उम्र में 12 वीं की परीक्षा पास कर दिखा दी। भंवरी ने 12वीं कक्षा पास ही नहीं की है। उसने राजस्थान में सबसे अधिक नम्बर प्राप्त किए हैं। इस पर उन्हें मीरा अवार्ड से सम्मानित भी किया गया है। 53 साल की भंवरी शेखावत सैकेंड ईयर की छात्रा है। भंवरी शेखावत स्नातक कर रही है। भंवरी शेखावत पंडित दीनदयाल उपाध्याय यूनिवर्सिटी सीकर से स्नातक कर रही है। झुंझुनूं की भंवरी शेखावत ने एक बड़ा संदेश दिया हैं। कुछ सीखने की चाह हो तो उम्र बाधा नहीं हो सकती। भंवरी कहती है कि शिक्षा प्राप्त करने की कोई उम्र नहीं होती है। जब मेहनत की लगन हो और लक्ष्य प्राप्त करने का जोश हो तो कुछ भी किया जा सकता है।

झुंझुनूं के विवेक नगर में रहने वाली भंवरी शेखावत गृहिणी है। भंवरी के पति सुरेन्द्र सिंह शेखावत झुंझुनंू डीजे कोर्ट में वकील है। भंवरी शेखावत ने 1986 में महाराष्ट्र बोर्ड से 10वीं कक्षा पास की थी। दसवीं पास करने के बाद ही शादी हो गई। शादी के बाद झुंझुनूं आ गई। भंवरी शेखावत बताती है कि यहां से हालात और माहौल नहीं था कि आगे की पढ़ाई जारी रख सके। लेकिन  पढऩे की ललक थी, आगे की पढ़ाई करना चाहती थी। सुसराल की स्थितियां अंकुल नहीं होने के कारण अपनी इच्छाओं को दबा दिया। पढ़ नहीं सकी, लेकिन मन था कि मैं गे्रजुएशन जरुर करुंगी।

भंवरी शेखावत ने करीब 33 साल पहले पढ़ाई छोड दी थी। महाराष्ट्र बोर्ड से 1986 में दसवीं कक्षा पास की थी। भंवरी बताती है कि उसको किताबों से बहुत लगाव था। भंवरी के पति सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि भंवरी की इच्छा थी कि वह गे्रजुएशन करें। इसके बाद 2019 में ऑपन बोर्ड से उसने फार्म भर दिया। पढ़ाई छोडे हुए करीब 33 साल हो चुके थे, लेकिन भंवरी घर का काम भी करती और पढ़ाई भी करती। उसने दसवीं की कीताबों को पढऩा शुरू किया। भंवरी बहुत सिरियस होकर पढ़ाई कर रही थी। वह हर रोज घर का पूरा  काम कर दोपहर में तीन चार घंटे की पढ़ाई करती थी। भंवरी बताती है कि काफी लम्बा समय निकल जाने के कारण लिखने की प्रेक्टिस भी छूट गई थी। दिन कई बार दो तीन पेज लिखती थी।



संबंधित समाचार

Uttarakhand: खाटी से चुनाव लडेंगे सीएम, भाजपा की पहली लिस्ट में किस-किस को मिली जगह, जानें

नई दिल्ली:  उत्तराखंड विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने पहली लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में 59 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। राज्य में 14 फरवरी को मतदान होने वाले है। चुनाव के नतीजे 10 मार्च को घोषित कर दिए जाएंगे। इसके साथ ही 10 मौजूदा विधायकों को टिकट नहीं दिया गया है।

UP: वैक्सीन नहीं लगवाने पर पूरा गांव सीज, बाहर निकलने पर लगाई रोक

सहारनपुर: उत्तर प्रदेश के जनपद सहारनपुर में प्रशासन द्वारा वैक्सीनेशन ना कराने को लेकर पूरे गांव को वेरीगेटिग लगाकर सीज कर दिया गया है। आपको बता दें जनपद सहारनपुर के थाना रामपुर क्षेत्र के गांव चकवाली में 450 लोगों ने नहीं लगवाया वैक्सीन का एक भी टीका जिसकी सूचना प्रशासन को मिलने के बाद पुलिस प्रशासन ने गांव में लकड़ी की बेरी रेटिंग लगाकर पूरे गांव को बंद कर दिया है।

Rajasthan: सूरतगढ़ में जबरदस्त सड़क हादसा, तीन लोगों की मौके मौत

सूरतगढ़:  राजस्थान के सूरतगढ़ में पालीवाला स्टैंड के पास जबरदस्त सड़क हो गया है। ट्रोला कैंटर के बीच भीषण भिड़ंत में तीन लोगों की मौत हो गई। हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और शवों को बाहर निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भेज कर जांच में जुट गई।

लाइव अपडेट

बड़ी खबरें

Top Ads